Ticker

RKCL Exam Date 22 January 2023

Gmail Basic Introduction Course | Hindi | #gmail #email


ईमेल कैसे भेजते है?


देखिये आजके समय में जादातर लोग मोबाइल और कंप्यूटर ही इस्तेमाल करते है, आप कोनसा इस्तेमाल करके ईमेल Send करना चाहते है वो बिलकुल आपके ऊपर है। निचे मोबाइल और कंप्यूटर दोनों तरीका शेयर किया है आपको जो तरीका पसंद है उसी से ईमेल भेज सकते है।


कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजे?


स्टेप 1. सबसे पहले आप आपना Gmail अकाउंट लॉग इन करे ईमेल ID और Password से, यदि आपके पास ईमेल ID नहीं है तो इस "gmail account" इस पोस्ट को पढ़े।

gmail-login

स्टेप 2, अकाउंट लॉग इन होते ही आपके सामने आपका Gmail अकाउंट ओपन होगा. अकाउंट ओपन होने के बाद आपको बहुत सी Option दिखेगा जैसे की Inbox, Sent, Starred etc. लेकिन आपको ईमेल Send करने के लिए क्लिक करना होगा "Compose" पर।

email kaise bheje

स्टेप 3. Compose पर क्लिक करते ही आपको एक बॉक्स मिलेगा उसमे आपको बहुत सी Option मिलेगा, सबसे पहले जो option मिलेगा वो होगा To तो आपको इस To के बॉक्स में उस ईमेल id को डालना होगा जिसको आप ईमेल भेजना चाहते है. (Exam: parvez123@gmail.com)

email-send-kaise-kare

स्टेप 4. आब To के ठीक निचे और एक Option मिलेगा Subject नाम का आपको इस Subject बॉक्स में आप जिस बारेमे ईमेल लिख रहे हो उसको Short में कुछ लिखे. (exam: please check document)

email-send-kaise-kare

स्टेप 4. Subject लिखने के बाद उसके निचे आपको एक बड़ा सा बॉक्स मिलेगा जिसमे आपको आपना ईमेल लिखना है, जो कुछ आप लिखना चाहते है लिख सकते है। 

email-kaise-bheje

स्टेप 5. तो आपने जिसको Mail Send करना चाहते है उसका ईमेल id लिखा, उसके बाद Subject लिखा, उसके बाद मेल लिखा. यदि आपको समाज नहीं आया तो निचे बताया हुआ स्टेप और फोटो को देखे।

1. जिसको ईमेल भेजना है उसका ईमेल id लिखे।
2. आप जिस बारेमे ईमेल लिख रहे हो उसको छोटा करके Subject बॉक्स में लिखा।
3. जो ईमेल आप Send करना चाहते है वो लिखा।
4. यदि आपको ईमेल के साथ Photo, Video, PDF Documents send करना हो तो इस File Icon पर क्लिक करके कंप्यूटर से सेलेक्ट करे।
5. जब सब कुछ सम्पूर्ण हो जायेगा तब आपको SEND पर क्लिक करना होगा. बस आपका ईमेल Send हो जायेगा।

email-kaise-bheje

ऊपर जो स्टेप हमने बताया है इसी स्टेप को फॉलो करके आप आपने ईमेल id से किसी भी ईमेल ID पर ईमेल भेज सकते हो, चाहे हो Gmail हो या दूसरा कोई भी ईमेल Address हो कोई फरक नहीं पड़ता।

मोबाइल से ईमेल कैसे भेजे?


यदि आप एक मोबाइल user हो और आपको मोबाइल फ़ोन से ईमेल send करना है तो आप मोबाइल से भी बहुत आसानी से ईमेल भेज सकते हो. और वो भी Gmail का ही इस्तेमाल करके फ्री में।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको आपने मोबाइल फ़ोन से Gmail app को ओपन करना होगा, या फिर आप Browser से भी Gmail.com को जेक लॉग इन करके ऊपर बताया हुआ स्टेप को फॉलो करके ईमेल भेज सकते हो. लेकिन आज हम मोबाइल Email app use करके Mail कैसे भेजा जाता है वो सिखने की कोसिस करेंगे. तो सबसे पहले आप Email app को ओपन करे।

mobile-se-email-kaise-bheje

स्टेप 2. Gmail App को ओपन करते ही Gmail लॉग इन करने के लिए बोलेगा यदि आपने पहले ही Login करके रखा है तो सीधा ओपन होगा और लॉग इन नहीं किया है तो ईमेल और Password से Login करे। 

email-send-kaise-kare
स्टेप 3. लॉग इन करने के बाद आपके सामने निचे की तरह ओपन होगा ईमेल Send करने के लिए आपको Plus Icon पर क्लिक करना होगा।

how-to-send-email

स्टेप 4. आब आपके सामने कुछ Option आयेगा कुछ निचे की तरह।
  1. To के बॉक्स में आप जिसको ईमेल भेजना चाहते है उसका ईमेल ID Type करे।
  2. Subject की बॉक्स में आप जो ईमेल लिख रहे है उसका छोटा एक टाइटल लिखो।
  3. Compose Email बॉक्स में आपको ईमेल लिखा है जो कुछ आप Send करना चाहते हो।
  4. ऊपर जो Icon देख रहे हो उस पर क्लिक करके आप Photo, PDF Documents सेलेक्ट कर सकते हो।
  5. जब सब कुछ सही से हो जायेगा तब आप Send पर क्लिक करके ईमेल को Send कर सकते हो।


email-send-kaise-kare

ईमेल कैसे भेजे वीडियो;

FAQs:


ईमेल क्या है ईमेल कैसे सेंड किया जाता है?


ईमेल का मतलब Electronic Mail, पहले के ज़माने में लोग खत लिखते थे, लेकिन आजके समय में खत के बदले में ईमेल भजते है क्युकी ईमेल बस एक क्लिक में सेंड हो जाता है। ईमेल भेजना बहुत आसान है पहले Gmail.com जाना है अपना जीमेल ईमेल और पासवर्ड से लॉगिन करना है, उसके बाद Compose बटन पर क्लिक करना है, To के जगा जिसको ईमेल भेजना है उसका ईमेल ID डाले उसके बाद Subject में ईमेल किस बारेमे वो लिखे, उसके बाद निचे और एक बॉक्स है उसमे आप अपना ईमेल टाइप करे, फोटो, वीडियो ऐड करना है तो वो भी कर सकते है, बस Send पर क्लिक करके ईमेल सेंड करे।

ई मेल पर मैसेज कैसे भेजें?


ईमेल पर मैसेज भेजने के लिए पहले जीमेल लॉगिन करे Compose पर क्लिक करे और अपना ईमेल मैसेज भेजे Send पर क्लिक करके।

मोबाइल से ईमेल कैसे भेजे


मोबाइल से ईमेल भेजने के लिए अपने मोबाइल पर Gmail नाम का एक ऐप है उसको ओपन करे, अब आपको Compose पर क्लिक करना है To पर जिसको ईमेल भजन है उसका Email ID टाइप करना है उसके बाद फोटो, वीडियो, पीडीऍफ़, टेक्स्ट जो कुछ ऐड करना है करे उसके बाद Send पर क्लिक करके ईमेल भेजे।

Post a Comment

0 Comments